Sourav Ganguly likely to take over as new BCCI president

Sourav Ganguly likeiy to take over as new BCCI president . India के पूर्व कप्तान Sourav Ganguly नए BCCI अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने वाले हैं। उम्मीद है कि 14 अक्टूबर को Ganguly अपना नामांकन दाखिल करेंगे, BCCI की चुनावी प्रक्रिया के उस चरण की समय सीमा; Sourav Ganguly likely to take over as new BCCI president वह अकेला उम्मीदवार होने की संभावना है और इसलिए उन्हें निर्विरोध चुना जाना चाहिए। Jay Shah हाल ही में Gujarat Cricket Association के संयुक्त सचिव और India के home minister Amit Shah के पुत्र, नए BCCI सचिव होने की स्थिति में हैं।

Which elections are scheduled on October 23

14 अक्टूबर को BCCI के निर्वाचन अधिकारी द्वारा पांच पदाधिकारियों के पदों के लिए नाम प्राप्त करने का अंतिम दिन है, जिसके लिए 23 अक्टूबर को चुनाव निर्धारित हैं। India के पूर्व बल्लेबाज और अनुभवी प्रशासक Brijesh Patel,, जिन्होंने विभिन्न पदों पर कार्य किया है। Karnataka State Cricket Association और BCCI के वर्षों में, नए IPL अध्यक्ष बनने की उम्मीद है।

यह भी समझा जाता है कि BCCI के पूर्व अध्यक्ष Anurag Thakur के भाई Arun Singh Dhumal से कोषाध्यक्ष का पद और Kerala Cricket Associationके अध्यक्ष Jayesh George के संयुक्त सचिव पद के लिए दाखिल होने की उम्मीद है।

Ganguly  औरShah तीन साल की अनिवार्य कूलिंग-ऑफ अवधि में जाने से पहले लगभग दस महीने तक अपने-अपने पदों पर काम करेंगे। एक पदाधिकारी या एक प्रशासक को कूलिंग-ऑफ अवधि की सेवा करनी होती है, जो  RM Lodha समिति की सिफारिशों के आधार पर गठित नए BCCIसंविधान का हिस्सा है, राष्ट्रीय या राज्य स्तर पर किसी भी स्थिति में लगातार छह वर्षों तक सेवा देने के बाद।

Indian boardमें दो सबसे महत्वपूर्ण पदों पर Ganguly औरShahकी होने की योजना रविवार को मुंबई में एक अनौपचारिक बैठक में ली गई थी, जिसमें Indian cricket के कुछ प्रमुख पुरुष शामिल थे, जिनमें पूर्व BCCIअध्यक्ष  N Srinivasan और Thakur पूर्व के साथ शामिल थे बोर्ड के सचिव Niranjan Shahऔर IPL के पूर्व अध्यक्ष Rajeev Shukla।

हालांकि ये सभी व्यक्ति BCCIके पुराने गार्ड का हिस्सा हैं, लेकिन वे Indian Cricket में बहुत अधिक शक्ति का प्रदर्शन जारी रखते हैं। Srinivasan’sकी बेटीRupa Gurunath को हाल ही में Tamil Nadu Cricket Association;के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया था; Dhumalको Himachal Pradesh Cricket Association,का अध्यक्ष चुना गया, जहांThakur कई वर्षों तक प्रभारी रहे।Saurashtraके पूर्व कप्तान रहे Niranjan Shah’s के बेटे Jaydevजो Saurashtra Cricket Associationके अध्यक्ष चुने गए, एक बार फिर निर्विरोध चुने गए।

Ganguly, Jay Shah and Patel were all present at the meeting in Mumbai

Ganguly, Jay Shah औरPatel सभी मुंबई में बैठक में उपस्थित थे, जो कि, एक सहभागी ने कहा, Srinivasan द्वारा आयोजित किया गया था। समझा जाता है कि Srinivasan  ने BCCIऔर IPL में शीर्ष पदों के लिएGanguly और Patel के नामों की घोषणा की। इसके बाद जल्द ही अन्य उपस्थित लोगों ने अन्य पदाधिकारियों के पदों को भरने के लिए अन्य नामों को मौखिक स्वीकृति दे दी।

Ganguly has never been shy of taking leadership roles

Ganguly कभी नेतृत्व की भूमिका निभाने से कतराते रहे हैं। world cricket में सबसे सफल कप्तानों में से एक के रूप में अपना करियर खत्म करने के बाद, उन्होंने BCCI के पूर्व अध्यक्ष Jagmohan Dalmiya के संरक्षण में CAB में प्रशासन में प्रवेश किया। वह तकनीकी पैनल और हाल ही में क्रिकेट सलाहकार समिति सहित BCCIकी प्रमुख उप-समितियों के शीर्ष पर भी रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *